CAD Full Form in Hindi | CAD का फुलफॉर्म क्या होता है?

  • Post author:
  • Post category:Full Form
  • Post last modified:October 18, 2022
  • Reading time:2 mins read

CAD Full Form in Hindi, CAD का फुलफॉर्म Computer Aided Design (कंप्यूटर एडेड डिजाइन) होता है|

यह तो हम सब जानते हैं कि आजकल के समय में लैपटॉप कंप्यूटर स्मार्टफोन इन सब चीजों की कितनी ज्यादा जरूरत होती है। छोटे से छोटे काम के लिए भी हमें कंप्यूटर का सहारा लेना पड़ता है।

कंप्यूटर के इन्हीं मजेदार फीचर और उपयोगों के कारण लोग आजकल कंप्यूटर पर व्यक्तिगत मामलों में बहुत ज्यादा भरोसा करते हैं। पर क्या आपके मन में कभी यह सवाल नहीं आता कि कंप्यूटर से डिजाइन कैसे किया गया होगा? आता ही होगा तो इन सब चीजों के जवाब लेकर आज हम आए हैं आपके पास। तो इसलिए आपको सबसे पहले जाना पड़ेगा सीएडी क्या है?

Full form of CAD

  1. Full form of CAD in English:- Computer Aided Design
  2. Full form of CAD in Hindi:- कंप्यूटर एडेड डिजाइन

CAD क्या है?

सीएडीएक प्रकार का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक संयोजक होता है जो कि इंजीनियरों की मदद डिजाइन बनाने में करता है।या किसी भी एंगल में एक डिजाइन देख कर के आप के अनुसार उसे ड्रॉ करता है और आप उसे बड़ा या छोटा कर सकते हैं।

इसके अलावा जब भी डिजाइनर कभी भी डिजाइन में कोई बदलाव करता है तो उसमें बदलाव करने पर जो परेशानियां होती है वह भी इसके माध्यम से दूर हो जाती हैं। सबसे पहले 1980 में इसका उपयोग किया गया था। जिसके बाद आज भी इसका उपयोग डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है।

अंग्रेजी में सीएडी का पूरा नाम कंप्यूटर ऐडेड डिजाइन है जिसे हिंदी में भी इसी नाम से जाना जाता है। इसका उपयोगसबसे ज्यादा इंजीनियरों और आर्किटेक्चर द्वारा घर के डिजाइन को बनाने के लिए किया जाता है। 

Conclusion

आजकल के समय में वैसे तो हर एक चीज ही आधुनिक हो गई है परंतु इसके मदद से आप अपने घर की एक अच्छे लोग को डिजाइन कर सकते हैं। यह एक ऐसी चीज है जिसके मदद से आप अपने घर को अच्छा बना सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े-

Suraj Sharma

Suraj Sharma इस ब्लॉग का Founder और Technical लेखक जो टेक से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को आसान भाषा में भारत के सभी नागरिक तक पहुचाना चाहता है|