DIG Full Form in Hindi | DIG का फुलफॉर्म क्या होता है?

DIG Full Form in Hindi, DIG का फुलफॉर्म Deputy Inspector General of Police (पुलिस उपमहानिरीक्षक) होता है|

आज हम बात करने वाले हैं पुलिस डिपार्टमेंट की पुलिस डिपार्टमेंट के अंदर ऐसे बहुत सारे पद होते हैं। वैसे तो पुलिस कर्मचारियों के अन्तर्गत बहुत सारी जिम्मेदारी वाले काम होते हैं। परंतु आपने पुलिस कर्मचारियों के हर एक पोस्ट के बारे में तो जानकारी नहीं रखी होगी।

पुलिस कर्मचारियों में एक और बड़ा पोस्ट आता है जिसे हम डीआईजी के नाम से जानते हैं।क्या आपको पता है डीआईजी क्या है उसका फुल फॉर्म क्या है? तो चलिए आज हम इसकी पूरी जानकारी आपको देते हैं।

Full form of DIG

  1. Full form of DIG in English:- Deputy Inspector General of Police
  2. Full form of DIG in Hindi:- पुलिस उपमहानिरीक्षक।

DIG कौन होते है?

डीआईजी भारत के सबसे ऊंचे और बड़े पुलिस अधिकारी को कहा जाता है। डीआईजी के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां और बहुत सारे कर्तव्यों का निर्वहन करने की जिम्मेदारी होती है। 

Read Also:  PVC Full Form in Hindi | PVC का फुलफॉर्म क्या होता है?

डीआईजी के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है वह उन मामलों को हल करता है जो अपनी क्षमता के भीतर है और बाकी मामलों को आईजीपी के राय के लिए आगे भेज देता है। 

डीआईजी के ऐसे बहुत सारे कर्तव्य होते हैं जिसके लिए उसे यूपीएससी की कठिन परीक्षा को पार करना पड़ता है जिसके बाद ट्रेनिंग होती है। और उसके बाद ही पोस्ट दिया जाता है।

डीआईजी को अंग्रेजी में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस कहां जाता है और इसे हिंदी में पुलिस उपमहानिरीक्षक कहते है। पुलिस कर्मचारियों में यह सबसे प्रधान होते हैं और इनके द्वारा ही पुलिस कर्मचारियों को निर्देश दिए जाते हैं।

Conclusion:

यह तो हम सब जानते हैं कि पुलिस कर्मचारियों की पर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है परंतु यदि में उसे ढंग से ना निभाए तो इसे बहुत बड़ी हानि हो सकती है। इन सब चीजों को नजर रखते हुए ही सरकार पुलिस कर्मचारियों की परीक्षा और उनके पोस्ट को बनाती है।

Read Also:  CAD Full Form in Hindi | CAD का फुलफॉर्म क्या होता है?

इन्हें भी पढ़े-