Home Decoration Business: घर सजाने का यह बिज़नस शुरू करके कमा सकते है लाखों रूपये, जाने विस्तार से

Home Decoration Business: सजावट का बिजनेस का स्तर बहुत ही बड़ा होता है। यह होम डेकोरेशन का काम सभी सीजन के लिए सालभर यह काम चलता रहता है। चाहे शादी का सीजन हो , बर्थडे पार्टी के डेकोरेशन या फिर कोई भी छोटी से छोटी पार्टी के लिए होम डेकोरेशन किया जाता है और अब इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । होम डेकोरेशन का बिज़नेस बड़े स्तर पर काम शुरू करने के लिए बड़ी टीम और बड़ा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है। छोटे स्तर पर भी होम डेकोरेशन का बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में 10 हजार तक निवेश करके भी काम शुरू किया जा सकता है।

  • अपनी सजावट की दुकान खोल करके हैं होम डेकोरेशन की बिज़नेस को शुरु कर सकते हैं
  • ऑनलाइन एक वेबसाइट बनाकर भी काम की शुरुआत की जा सकती है।
Home Decoration Business

होम डेकोरेशन सामान बनाने के बिजनेस के लिए लाइसेंस

इस बिजनेस में किसी लाइसेंस की कोई आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह लघु व्यवसाय की श्रेणी में आता है और इसके साथ घर से किया जाने वाला व्यवसाय है इसलिए इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

Read Also:  Business Idea: यह खेती करके किसान बन सकते है कम समय में मालामाल, जाने विस्तार से

लेकिन यदि बिजनेस की बिक्री को बढ़ाने के लिए दुकान खोलते है तो इसके लिए नगर निकाय से अपने बिजनेस शुरू करने के लिए आवेदन कर सकते है।

सजावटी सामान बनाने का प्रोसेस

होम डेकोरेशन बिजनेस के लिए सजावट की बहुत सारी चीजे बना सकते है। सजावटी सामान जैसे- पेपर के बने फुल, प्लास्टिक के फुल, झालर, तोरण, सजावटी दिया इत्यादि । सजावटी सामान को बनाने के लिए यूट्यूब या गूगल की मदद ले सकते है।

होम डेकोरेशन बिजनेस के लिए कच्चा माल

होम डेकोरेशन बिजनेस में सामान बनाने के लिए कई चीज़ों की जरूरत पड़ती है। सजावटी सामान बनाने के बिजनेस के लिए कच्चा माल में जैसे- कई तरीकों के रंग बिरंगे पेपर, तार, काटने के लिए चाकू , तार, गोंद, मोती, जरी, फुल, गुब्बारे इत्यादि चीज़ों की आवश्यकता होती है।

ये चीजें स्थानीय बाजार से आसानी से खरीद सकते है और इनसे सुंदर और आकर्षक सजावटी सामान बना सकते है। ये सभी चीज़ ऑनलाइन भी खरीद सकते है।

Read Also:  Business Idea:यह बिज़नस दे सकता है छोटी इन्वेस्टमेंट में बड़ी कमाई, शुरू करे मात्र 10000 से और कमाए लाखों

Read Also- Popcorn Making Business: इस बिज़नस को शुरू करके आप आसानी से 1 लाख रुपया महिना कमा सकते है, जाने विस्तार से

होम डेकोरेशन बिजनेस के लिए कुल लागत

सजावटी सामान बनाने के व्यवसाय लागत के बारे में बात करें तो इसमें बस कच्चे माल का खर्च आता है क्योंकि इस व्यवसाय को घर में ही आसानी से कर सकते है, किसी स्थान के भाड़े की लागत बचती है। सजावटी सामान बनाने के लिए कुल लागत 8 से 12 हजार तक आ सकती है।