IKR Full Form | IKR का फुल फॉर्म क्या होता है?

IKR Full Form | IKR का फुल फॉर्म क्या होता है? IKR का फुल फॉर्म “I Know Right यानि मुझे सही पता है” होता है|

ऐसा कई बार होता है कि हम कुछ शब्दों को बोल तो देते हैं परंतु उनके बारे में हमें पता नहीं होता कुछ भी। देखा जाए तो आजकल के समय में शॉर्ट फॉर्म का इतना ज्यादा उपयोग होने लग गया है किलोगों को शार्ट फॉर्म के बारे में तो पता है।

परंतु उसके पूरे नाम के बारे में अच्छे से जानते तक नहीं है। ऐसे ही एक वर्ड है जिसे शॉर्ट फॉर्म में आई के आर कहते हैं इसका उपयोग वैसे तो हर कोई करता है परंतु इसके बारे में किसी को नहीं पता। तो चलिए जानते हैं।

Full form of IKR

IKR Full Form
  1. Full form of IKR in English:- I know right
  2. Full form of IKR in hindi:- मुझे सही पता है।

अंग्रेजी में आई केयर का पूरा नाम आई नो राइट है जिसे हिंदी में अगर बदला जाता है इसका अर्थ होता है मुझे सही पता है। कई बार इस शब्द का उपयोग हम अपनी और दूसरों की भावनाओं की सहमति के लिए करते हैं।

Read Also:  PVC Full Form in Hindi | PVC का फुलफॉर्म क्या होता है?

IKR क्या है?

आई के आर एक इंटरनेट में उपयोग किए जाने वाला शॉर्ट फॉर्म है ।यह शब्द ऑनलाइन चैटिंग, मैसेजिस, ई- मेल आदि जैसे चीजों में उपयोग किया जाता है। 

यह एक साधारण सी गतिविधि है। देखा जाए तो या शब्द अपने आप में ये संकेत देता है कि हम अन्य व्यक्ति के बारे में कुछ कहना चाहते है या हमें कुछ पता है।कुछ जानकारी के अनुसार इस वाक्य को अंत में लगाने से यह प्रश्न में बदल जाता है। यह वाक्य पूरी तरह से सहमति के आभाव को दिखाता है। कि आप किसी की भावना से सहमत है या फिर उसकी बातो से सहमत है।

Conclusion:- 

इस शब्द के प्रयोग से लोग दूसरे लोगों के साथ सहमति जताते हुए अपनी भावनाओं को उनके सामने प्रकट करते हैं। वैसे तो शॉर्ट फॉर्म का उपयोग बहुत ज्यादा है परंतु इसको बहुत पहले से ही प्रयोग किया जा रहा है।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके साथ IKR Full Form | IKR का फुल फॉर्म क्या होता है? के बारे में जानकारी साझा किया, उम्मीद है कि इस पोस्ट में शेयर की गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी| अगर पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें|

Read Also:  SSL Full Form in Hindi | एस.एस.एल का फुल फॉर्म क्या है?

इसे भी पढ़े- SSL Full Form in Hindi