विंडोज 10 पर JPG to PDF कैसे कन्वर्ट करें?

ठीक है, मान लीजिए कि आपने विंडोज 10 ओएस पर क्लिक किया या बस एक स्क्रीनशॉट लिया, और यह डिफ़ॉल्ट रूप से जेपीईजी या पीएनजी प्रारूप में सहेजा जाएगा, फिर भी आप इसे किसी वेबसाइट पर अपलोड करना चाहते हैं। और, संबंधित वेबसाइट केवल पीडीएफ प्रारूप को स्वीकार करती है, तो आप वहां क्या करेंगे? झल्लाहट न करें, यह काफी सरल है, आपको केवल विंडोज 10 के लिए पीडीएफ कनवर्टर के लिए किसी भी ऑनलाइन छवि का उपयोग करके JPG to PDF कन्वर्ट करने की आवश्यकता है।

सौभाग्य से, इस सूचनात्मक पोस्ट में, हम बिना किसी गुणवत्ता हानि के विंडोज 10 पर कन्वर्ट JPG to PDF करने के कुछ तरीकों को प्रकट करने जा रहे हैं।

मुख्य बिंदु!

छवि को पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप में बदलते समय चाहे जो भी कारण हो, हमेशा जेपीईजी से पीडीएफ कनवर्टर की तलाश करें जो फाइलों को परिवर्तित करते समय मूल छवि गुणवत्ता को संरक्षित करने में सक्षम हो। आपके लिए भाग्य, theonlineconverter.com के अधिकृत स्रोत द्वारा एक मुफ्त और सर्वश्रेष्ठ JPG to PDF कनवर्टर विंडोज 10 पर जेपीजी छवियों को पीडीएफ फाइलों में परिवर्तित करते समय एक गुणवत्ता संरक्षण एल्गोरिदम का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि आप सही रिज़ॉल्यूशन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपकी मूल फ़ाइल में शामिल हैं . इसके अलावा, अब आप कई जेपीजी या यहां तक ​​कि जेपीईजी छवियों को एक पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप में ऑनलाइन फोटो की सहायता से पीडीएफ कनवर्टर में मुफ्त में स्टोर कर सकते हैं।

1. JPG to PDF विंडोज के लिए कन्वर्टरपीडीएफ विज:

पीडीएफ WIZ को सबसे व्यापक एप्लिकेशन सूट के रूप में दर्शाया गया है जो विंडोज 10 और विंडोज 7 पर पूरी तरह से काम करता है। यह विभिन्न रूपांतरण-संबंधित सेवाओं से भरा हुआ है जिसमें जेपीजी छवियों को पीडीएफ में बदलने की क्षमता भी शामिल है। इस मुफ्त JPG to PDF कन्वर्टर को अभी अकाउंट करें और इसे किसी भी या मौजूदा जेपीजी इमेज फाइल को लेने और इसे पीडीएफ डॉक्यूमेंट फॉर्मेट में बदलने की अनुमति दें। नई रूपांतरित फ़ाइल न केवल छोटी है, बल्कि और भी अधिक प्रबंधनीय और लगभग उतनी ही स्पष्ट है जितनी मूल फ़ाइल है। पीडीएफ के रूप में पीडीएफ के रूप में जेपीजी निर्यात करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करना चाहिए, वे नीचे दिए गए हैं:

  • सबसे पहले, आपको बस पीडीएफ WIZ को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा, यह पूरी तरह से मुफ़्त है
  • एक बार WIZ स्थापित हो जाने के बाद, आपको बस प्रोग्राम को खोलने और सरल प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है। अब, आपको उस आइकन को ढूंढना चाहिए जो छवि से पीडीएफ कनवर्टर के रूप में इंगित किया गया है और उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद, आपको यह JPG to PDF कनवर्टर द्वारा केवल उस छवि फ़ाइल को चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा जिसे आपने पीडीएफ में बदलने का फैसला किया है। याद रखें कि इस टूल से आप एक बार में एकल या बैच रूपांतरण करने के लिए क्रमशः एक फ़ाइल या एकाधिक फ़ाइलें चुन सकते हैं। JPG छवि फ़ाइलों के लिए स्क्रीन पर दिए गए मुख्य केंद्रीय बॉक्स में ड्रैग एन ड्रॉप करें, और अब कनवर्ट करें बटन पर क्लिक करें
  • उसके ठीक बाद, आपको अपलोडिंग बार के 100% तक पहुंचने का इंतजार करना चाहिए, चिंता करना छोड़ दें क्योंकि इसमें बहुत लंबा समय नहीं लगेगा। एक बार जब यह पहुंच जाता है, तो आप पा सकते हैं कि आपकी छवियां ठीक से रूपांतरित हो गई हैं और एडोब पीडीएफ फाइलों के रूप में उपयोग करने के लिए तैयार हैं। यह JPEG से PDF कनवर्टर आपको उन्हें सीधे PDF WIZ प्रोग्राम से खोलने की अनुमति देता है, या यहां तक ​​कि कोई भी उस फ़ोल्डर में नेविगेट कर सकता है जहां वे सभी सहेजे गए हैं

2. विंडोज 10 पर एडोब एक्रोबैट का उपयोग करके कन्वर्ट JPG to PDF करें:

Adobe Acrobat को शुरुआत से ही PDF प्रारूप निर्माण के मुख्य केंद्र के रूप में प्रकट किया गया है, और यह रूपांतरण करने के लिए सबसे अच्छे JPG to PDF कनवर्टर के रूप में भी काम करता है। ऐसा करने के लिए आप एक्रोबैट का उपयोग करने वाले कई विशेषज्ञ पा सकते हैं। यद्यपि यह आपको सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करता है, फिर भी आपको रूपांतरण की अनुमति प्राप्त करने से पहले पूर्ण संस्करण प्राप्त करने के लिए भुगतान करना होगा। यदि आप जेपीजी को पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप के रूप में निर्यात करने का एक मुफ्त तरीका तलाश रहे हैं, तो यह आपके लिए काम करने वाला कनवर्टर नहीं है! हालांकि, इसमें जेपीजी छवियों को पीडीएफ फाइल प्रारूप में ट्यून करने के लिए सरल और आसान-से-नेविगेट चरण शामिल हैं, आइए जानें कि कैसे:

  • प्रारंभ में, आपको Adobe Acrobat प्रोग्राम को खोलने और PDF टूल बनाने के विकल्प को चुनने की आवश्यकता है
  • फिर, पीडीएफ कनवर्टर प्रोग्राम के लिए यह आसान फोटो एक छवि फ़ाइल चुनने के विकल्प का संकेत देता है, इसलिए बस जेपीजी छवि फ़ाइलों को चुनकर आगे बढ़ें जिन्हें आप एडोब पीडीएफ दस्तावेज़ में कनवर्ट करना चाहते हैं।
  • अंत में, आपको क्रिएट बटन पर क्लिक करना चाहिए और इस प्रोग्राम को रूपांतरण प्रक्रिया के साथ शुरू होने देना चाहिए, इसमें केवल कुछ सेकंड लगेंगे

ध्यान में रखा गया है, पीडीएफ कनवर्टर के लिए यह छवि फ़ाइल कनवर्ट की गई फ़ाइल को स्वचालित रूप से खोल देगी। एक बार जब आप इसके लिए भुगतान कर देते हैं, तो एक या अधिक JPG छवियों को PDF दस्तावेज़ों के रूप में सहेजने के लिए बेझिझक महसूस करें।

3. प्रिंट द्वारा जेपीईजी/JPG to PDF में कनवर्ट करें:

यदि आपके पास अभी तक एक्रोबैट के लिए पर्याप्त बजट नहीं है, तो प्रिंट का उपयोग करके JPG to PDF फ़ाइल रूपांतरण करें। यह बिल्कुल भी इंगित नहीं करता है कि आप वास्तव में एक तस्वीर का प्रिंट आउट लेने जा रहे हैं, आपको बस विंडोज 7 पर “वर्चुअल प्रिंटर” के साथ रहना होगा, जिसे मुख्य रूप से जेपीजी को पीडीएफ फाइल के रूप में निर्यात करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसके अलावा, यदि आप विंडोज 10 पर हैं, तो आप इसके डिफ़ॉल्ट फोटो देखने वाले ऐप के साथ ऐसा कर सकते हैं। हां, हम विंडोज 10 फोटो ऐप पर चर्चा कर रहे हैं जो मुफ्त रूपांतरण के लिए पीडीएफ कनवर्टर के लिए सबसे अच्छी छवि के रूप में भी काम करता है। खैर, दोनों विधियों को क्रमशः नीचे पढ़ें:

4. विंडोज 7 पर वर्चुअल प्रिंटर का प्रयोग करें:

  • वर्चुअल प्रिंटर के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको एक फ़ोल्डर में JPG सिंगल इमेज या कई फाइलों को जोड़ना होगा और उन सभी को एक साथ चुनना होगा। केवल उन छवियों को डालें जिन्हें आप पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप में बदलना चाहते हैं
  • इसके बाद, आपको केवल चयन पर राइट क्लिक करने की आवश्यकता है, चाहे वह एक हो या एकाधिक, और बस प्रिंट विकल्प पर क्लिक करें
  • आप पा सकते हैं कि प्रिंट विजार्ड दिखाई देगा, और यह पूछेगा कि आप किस प्रिंटर पर प्रिंट करना चाहते हैं। आपको वर्चुअल पीडीएफ प्रिंटर चुनना होगा, जो कि तेजी से दिखाई देगा, भले ही आपके पास कोई भौतिक प्रिंटर स्थापित न हो। कुछ मामलों में, यह चुनने वाला एकमात्र प्रिंटर होगा
  • फिर, आपको यह चुनने की ज़रूरत है कि क्या आपको एक अलग पृष्ठ पर प्रत्येक छवि की आवश्यकता है या आप सभी छवियों को एक ही पृष्ठ पर रखना चाहते हैं। यह सब आपके JPG to PDF रूपांतरणों की आवश्यकता पर निर्भर करता है, एक बार जब आप सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आपको प्रिंट पर क्लिक करना चाहिए और गंतव्य का चयन करना चाहिए, और आप पा सकते हैं कि शेष कार्य आपके सिस्टम द्वारा किया जाएगा।

5. विंडोज 10 फोटो ऐप का इस्तेमाल करें:

विंडोज 10 के लिए डिफ़ॉल्ट फोटो ऐप माइक्रोसॉफ्ट प्रिंट टू पीडीएफ फीचर से भरा हुआ है जो आपको कुछ ही सेकंड में प्रिंट JPG to PDF करने देता है। JPG को PDF दस्तावेज़ स्वरूप में बदलने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको उस फ़ोल्डर में जाने की जरूरत है जहां आपने अपनी जेपीजी छवियों को संग्रहीत किया है, इसे खोलने के लिए बस डबल-क्लिक करें। आगे बढ़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप विंडोज फोटो व्यूअर विकल्प को विंडोज 10 पर अपना डिफ़ॉल्ट फोटो व्यूअर ऐप बना लें। यदि अभी तक नहीं है, तो आपको पहले इसे बनाना होगा
  • उसके ठीक बाद, आपको Ctrl+P प्रेस करने की आवश्यकता है और यह एक प्रिंट डायलॉग का संकेत देता है। आपको बस अपने प्रिंटर के रूप में Microsoft Print to PDF को चुनना है और प्रिंट बटन पर तुरंत क्लिक करना है
  • अंत में, दिए गए सेव प्रिंट आउटपुट डायलॉग में, आपको फ़ाइल के लिए एक नाम दर्ज करना होगा और परिवर्तित पीडीएफ दस्तावेज़ फ़ाइल का चयन करने के लिए एक गंतव्य फ़ोल्डर चुनना होगा।

6. बोनस के रूप में, आप ऑनलाइन JPG to PDF कनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं:

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एकल छवि या बल्क छवियों को एकल पीडीएफ दस्तावेज़ प्रारूप में बदलना चाहते हैं, पीडीएफ कनवर्टर के लिए एक ऑनलाइन छवि सही समझ में आता है। शुरुआत में, हमने उल्लेख किया कि theonlineconverter.com के वैध स्रोत द्वारा एक ऑनलाइन JPG to PDF कनवर्टर एकल या यहां तक ​​कि बैच फ़ाइल रूपांतरण करने के लिए एक शानदार समाधान है।

याद रखें कि विंडोज 10 पर जेपीजी फोटो को पीडीएफ में बदलना इतना मुश्किल नहीं है क्योंकि ऐसा करने के असंख्य तरीके हैं। हालांकि, इतनी आसानी के लिए, हमने JPG to PDF कनवर्टर के सर्वोत्तम संस्करणों की पहचान की है जिसमें विशेष रूपांतरणों के लिए उच्च परिणाम प्रदान करने के लिए केवल कुछ चरण शामिल हैं। तत्काल परिणाम प्राप्त करने के लिए उनमें से एक या दो को प्राप्त करें और जो आपकी आवश्यकता के अनुरूप हो। आपको कामयाबी मिले!

Suraj Sharma

Suraj Sharma इस ब्लॉग का Founder और Technical लेखक जो टेक से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को आसान भाषा में भारत के सभी नागरिक तक पहुचाना चाहता है|