उत्तर प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

उत्तर प्रदेश में 9 नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उद्घाटन किए जाने वाले 9 मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के दौरे के दौरान कल सुबह 10:30 बजे उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल स्कूलों का उद्घाटन करेंगे. प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि पीएम मोदी सिद्धार्थनगर से मेडिकल स्कूलों का उद्घाटन करेंगे और वाराणसी में प्रधानमंत्री आत्मानिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ दोपहर करीब 1:15 बजे करेंगे।

उद्घाटन किए जाने वाले 9 मेडिकल स्कूल सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं।

जबकि “जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े हाल के मेडिकल स्कूलों की संस्था” के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत 8 चिकित्सा संकायों को मंजूरी दी गई है, जौनपुर में एक को राज्य के अधिकारियों द्वारा अपने निजी स्रोतों से उद्देश्यपूर्ण बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले कहा था कि हाल ही में मेडिकल स्कूलों के उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश में इस ट्यूटोरियल सत्र में 700 एमबीबीएस सीटों में सुधार होगा।

Read Also:  MP Police Previous Year Paper PDF in Hindi and English

PMASBY स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई सबसे बड़ी अखिल भारतीय योजनाओं में से एक होगी और राष्ट्रव्यापी कल्याण मिशन के साथ होगी, PMO ने कहा।

केंद्र प्रायोजित योजना के तहत वंचित, पिछड़े और आकांक्षी जिलों को इच्छा दी जाती है।

इस योजना का लक्ष्य स्वास्थ्य पेशेवरों की आपूर्ति का विस्तार करना, मेडिकल स्कूलों के वितरण के भीतर वर्तमान भौगोलिक असंतुलन को ठीक करना और जिला अस्पतालों के वर्तमान बुनियादी ढांचे का सफलतापूर्वक उपयोग करना है।

पीएमओ ने कहा कि योजना के तीन चरणों के तहत देश भर में 157 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से 63 मेडिकल स्कूल पहले से ही उद्देश्यपूर्ण हैं