[PDF] UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF Download | Latest, Solved

UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF: उत्तर प्रदेश में पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड जूनियर इंजीनियर की भर्ती निकाली गई है। इस पद पर जो भर्ती का आयोजन किया गया है। उस प्रति में सिलेक्शन के लिए दो अलग-अलग चरण निर्धारित किए गए है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड जूनियर इंजीनियर भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को इस भर्ती के एग्जाम पैटर्न और सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

विद्यार्थी एग्जाम पैटर्न के आधार पर यदि तैयारी करता है, तो विद्यार्थी को एग्जाम का पेपर देने में आसानी होती है और सिलेक्शन में भी ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। आज के आर्टिकल में हम UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF शेयर करने के साथ-साथ UPPCL BHARTI EXAM PATTERN, UPPCL Bharti Selection Process इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF

UPPCL के जूनियर इंजिनियर पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को इसके विगत वर्ष के प्रश्नों को जरुर हल करना चाहिए क्युकि ऐसा कैसे से उसको यह अनुमान लग जाता है की आखिर परीक्षा में किस प्रकार के पप्रश्न पूछे जाते है| इस पोस्ट के माध्यम से हम विगत कुछ वर्षो के प्रश्न पत्र को आपके साथ PDF के रूप में शेयर करेंगे आप इस PDF को बिलकुल मुफ्त में अपने phone या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है|

UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF

UPPCL JEE Previous Paper 2015Click Here
UPPCL JE Old Question Paper 2016Click Here
UPPCL JE Old Paper 2017Click Here
UPPCL JE Previous Year Question Paper PDF 2018Click Here

UPPCL JE Exam Pattern 2021 in Hindi

यूपीपीसीएल जेई परीक्षा में मुख्य चार विषय शामिल किए गए हैं। इस भर्ती की परीक्षा के अंतर्गत 4 विषय तकनीकी सिलेबस, सामान्य जागरूकता, तर्क और सामान्य हिंदी को शामिल किया गया है। एग्जाम का परीक्षा पेपर कुल 200 अंक का होता है और परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है।

  • यूपीपीसीएल परीक्षा में सबसे अधिक प्रश्न टेक्निकल सब्जेक्ट के आते हैं। टेक्निकल सब्जेक्ट के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • उसके पश्चात जर्नल अवेयरनेस और रिजनिंग के 20-20 सवाल पूछे जाते है।
  • सामान्य हिंदी के 10 प्रश्न परीक्षा पेपर में आते हैं। कुल 200 प्रश्नों का एग्जाम पेपर तैयार होकर विद्यार्थी के सामने उपलब्ध होता है। 200 प्रश्न के कुल 200 अंक होते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।

यूपीपीसीएल परीक्षा पैटर्न 2021 की बात करें,तो यूपीपीसीएल परीक्षा में 200 अंकों का एग्जाम पेपर तैयार होता है। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है और यहां पर नेगेटिव मार्केटिंग भी होती है। यदि आप किसी भी सवाल का गलत जवाब देते हैं, तो आपके एक चौथाई अंक को प्राप्त अंक में से काट दिया जाएगा। इसका मतलब यह है, कि यदि आप गलत सवाल का जवाब देते हैं। तो 0.25(1/4) अंक लेस किए जाएंगे।

  • परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है। 3 घंटे में विद्यार्थी को 200 प्रश्नों का हल निकालना होता है।
  • यूपीपीसीएल परीक्षा की बात करें, तो एक परीक्षा में विद्यार्थियों को ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल उपलब्ध कराए जाते हैं। विद्यार्थियों को उत्तर के रूप में आंसर शीट को भरना होता है।

UPPCL JE Selection Process


यूपीपीसीएल की परीक्षा देने के पश्चात विद्यार्थियों का सिलेक्शन कैसे होता है या विद्यार्थियों के मन में भर्ती में आवेदन लगाने के पश्चात एक सवाल खड़ा होता है, कि इस भर्ती में हमारा सिलेक्शन कैसे होगा। तो उसके बारे में हम नीचे बात करने वाले हैं। यूपीपीसीएल सिलेक्शन प्रोसेस जो कि 2 चरणों में संपन्न होता है।

  • इस सिलेक्शन प्रोसेस में पहला चरण ऑब्जेक्टिव टाइप लिखित परीक्षा है। सरकार द्वारा जब यूपीपीसीएल की भर्ती का एग्जाम कराया जाता हैः तब आपको इसका एग्जाम देना होगा और इस एग्जाम में पास होने वाले अभ्यर्थियों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा।
  • दूसरा चरण जिसमें विद्यार्थियों के दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा। दस्तावेज सत्यापन का चरण कंप्लीट होने के पश्चात विद्यार्थी को यूपीपीसीएल जेई पद पर नौकरी उपलब्ध करवा दी जाएगी।
  • इन दो चरणों के माध्यम से विद्यार्थी का चयन यूपीपीसीएल जेई भर्ती में होता है।

इन्हें भी पढ़े-

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने UPPCL JE Exam Pattern, UPPCL JE Selection Process के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और रोजाना ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

Suraj Sharma

Suraj Sharma इस ब्लॉग का Founder और Technical लेखक जो टेक से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों को आसान भाषा में भारत के सभी नागरिक तक पहुचाना चाहता है|

Leave a Reply